world me kitne country hai

{2020} दुनिया के सबसे अमीर देश | Top 10 World’s Richest Country In Hindi | Images

नमस्कार दोस्तों, आज हमने आपके लिए सबसे दिलचस्प विषय पर पोस्ट लिखी है. जो आज के समय में सभी को जानना होता है. जिसका नाम है (Top 10) दुनिया का सबसे अमीर देश. आज हम आपका जनरल नॉलेज बढ़ाने वाले है. आज बहुत मजा आने वाला है दोस्तों.

दुनिया के सबसे आमिर देशों की लिस्ट:
१०) हांगकांग
९) स्विट्ज़रलैंड
८) यूनाइटेड अरब अमीराते
७) कुवैत
६) नॉर्वे
५) आयरलैंड
४) ब्रूनेई
३) सिंगापुर
२) लक्सेम्बर्ग
१) क़तर

(दुनिया का सबसे अमीर देश)

duniya
Hongkong (Google Photos)

१०) हांगकांग (Hongkong): (GDP Per Capita) – ४५,७३,८८९ लाख.
इस देश में कुल आबादी ७४,९७,८८६ लाख लोग रहते है. यह जनवादी गणराज्य चीन का प्रशासनिक क्षेत्र है. हांगकांग को पुरे दुनिया में बेस्ट बिसनेस सिटी माना जाता है. और दोस्तों संपूर्ण दुनिया में सबसे ज्यादा रोल्स रॉयस इसी देश में आपको देखने मिलेंगे. ईस देश का काफी सारा पैसा टूरिस्टों से आता है. क्यूंकि हर साल लाखों लोग यहाँ #VISIT करते है. और यहाँ की भाषा मूल तौर पे चाइनीस और अंग्रेजी है. ईस देश की जगह के तौर पे सबसे छोटा है. और यहाँ की करेंसी हांगकांग डॉलर है.

Must Read: दुनिया के सबसे पावरफुल {सीईओ} | Top 10 Best Ceo In The World In Hindi

दुनिया का सबसे अमीर देश
Switzerland (Google Photos)

९) स्विट्ज़रलैंड (Switzerland): (GDP Per Capita) – ४६,००,९४७ लाख
इस देश की कुल आबादी ८६,५४,६२२ लाख लोग है. दुनिया का सबसे खूबसूरत देश है स्विट्ज़रलैंड. इस देश को पृथ्वी का स्वर्ग भी कहा जाता है. क्यूंकि हर साल लाखो #COUPLE यहाँ हनीमून के लिए आते है. काफी सारे पर्यटक यहाँ हर साल पुरे दुनिया से आते है. यहाँ हर मौसम में बर्फ की चादर होती है. और इस देश की करेंसी है स्विस फ्रैंक है. इस देश को काफी सारा पैसा पर्यटकोंसे आता है. यह देश दुनिया का सबसे बड़ा अट्रैक्शन है. इस देश में सबसे कम बेरोजगारी है.

सबसे अमीर देश
United Arab Emirates (Google Photos)

८) यूनाइटेड अरब एमिरेट्स (United Arab Emirates): (GDP Per Capita) –
इस देश की कुल आबादी ९८,९०,४०२ लाख लोग है. यूनाइटेड अरब एमिरेट्स को दुनिया दुबई के वजह से जानने लगी है. क्यूंकि दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत दुबई यूनाइटेड अरब एमिरेट्स में है. दुनिया का सबसे बड़ा मॉल (दुबई मॉल) यूनाइटेड अरब एमिरेट्स में है. दुनिया का सबसे बड़ा ७ स्टार होटल यूनाइटेड अरब एमिरेट्स में है. दुनिया का सबसे बड़ा वाटरपार्क यूनाइटेड अरब एमिरेट्स में है. ऐसे कही सारे रेकॉर्डस दुबई, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स पर है. क्यूंकि यूनाइटेड अरब एमिरेट्स को सबसे ज्यादा पैसा पर्यटकोंसे आता है.और इसके आलावा यहाँ की सबसे ज्यादा इनकम ऑइल की वजह से आती है. दोस्तों यहाँ की करेंसी यूनाइटेड अरब एमिरेट्स दिरहैम है.

देशों के नाम
Quwait (Google Photos)

७) कुवैत (Quwait): (GDP Per Capita) – ५२,४५,९७६ लाख
इस देश की कुल आबादी ४२,७१,६५२ लाख लोग है. यह देश भी सबसे आमिर और सबसे खूबसूरत है. यहाके काफी ज्यादा लोग यहांके लक्ज़री लाइफ को एन्जॉय करते है. कुवैत की करेंसी कुवैती दीनार है. इस देश को भी काफी सारा पैसा पर्यटकोंसे और ऑइल से आता है.

richest country in the world
Norway (Google Photos)

६) नॉर्वे (Norway): (GDP Per Capita) – ५३,१५,२५० लाख
इस देश की कुल आबादी ५४,२२,००१ लाख लोग है. यूरोप का यह देश प्राकृतिक सुंदरता के लिए माना जाता है. दुनिया से लोग इसकी प्राकृतिक सुंदरता देखने के लिए आते है. हर साल लाखो लोग आते है. नॉर्वे की करेंसी नार्वेजियन क्रौन है. यहाँ भी हर साल बर्फ की चादर होती है. दोस्तों यहाँके लोग काफी हाई क्लास है.

richest country
Ireland (Google Photos)

५) आयरलैंड (Ireland): (GDP Per Capita) – ५४,६८,८५७ लाख
इस देश की कुल आबादी ४९,३७,७८६ लाख लोग है. यूरोप का यह देश भी खूबसूरती के लिए काफी आगे है. अगर आप कही घूमने जाने का प्लान कर रहे हो तो यह देश सबसे अच्छा है. यहाके लोगोंका लाइफस्टाइल काफी हाई क्लास है. इसकी बड़ी वजह इनके पास पैसोंकी कोई कमी नहीं है. और यह यूरोप एकमात्र ऐसा देश है जिसका ग्रोथ रेट काफी ज्यादा इनक्रीस हो रहा है. आयरलैंड में चलनी वाली करेंसी यूरो है.

विश्व का सबसे बड़ा देश
Brunei (Google Photos)

४) ब्रूनेई (Brunei): (GDP Per Capita) – ५७,७८,३३० लाख
इस देश की कुल आबादी ४,३७,४७९ लाख लोग है. एशिया यह देश काफी आमिर माना जाता है. यह देश काफी छोटा है. दोस्तों इस देश की करेंसी ब्रूनेई डॉलर है. इस देश की ख़ास बात यह है की इस देश की सिर्फ ३% लोग ही बेरोजगार है. बाकि सभी लोग काफी आमिर है. इस देश का काफी सारा पैसा ऑइल और गैस से आता है.

top ten richest country in the world
Singapore (Google Photos)

३) सिंगापोर (Singapore): (GDP Per Capita) – ६८,१३,१५२ लाख
इस देश की कुल आबादी ५८,५०,३४२ लाख है. एशिया का सबसे खूबसूरत और दुनिया का तीसरे नंबर का सबसे अमीर देश है. इनके अमीरीकी सबसे बड़ी वजह यहाँ आने वाले पर्यटक. सबसे सूंदर और सबसे बड़ी इमारते आपको यही मिलेंगे. और करोड़ों लोग हर साल यहाँ आते है. दोस्तों यहांकी करेंसी सिंगापुर डॉलर है.

richest countries list
Luxembourg (Google Photos)

२) लक्सेम्बर्ग (Luxembourg): (GDP Per Capita) – ८२,१७,४७५ लाख
इस देश की कुल आबादी ६,२५,९७८ लाख है. यह भी यूरोप का सबसे खूबसूरत देश है. यह दुनिया का दूसरे नंबर का सबसे अमीर देश है. यह देश भी टैक्स फ्री है. और इस देश की करेंसी यूरो है. इस देश के लोग सबसे हाई क्लास और लक्ज़री लाइफ जीते है. क्यूंकि उनके पास काफी सारा पैसा है.

world rich country
Qatar (Google Photos)

१) क़तार (Qatar): (GDP Per Capita) – ९३,६१,४०४ लाख
इस देश की कुल आबादी २८,८१,०५३ लाख है. और हमारे सूची में पहला नंबर आता है क़तार देश का. मिडल ईस्ट का सबसे अमीर देश क़तार है. और इस देश की करेंसी क़तारी रियाल है. और इस देश को भी काफी सारी कमाई पर्यटकोंसे और ऑइल से आती है. क़तार देश की ख़ास बात यह है की इस देश में ९९% लोगोंके पास पैसों की कोई कमी नहीं है. और यह देश भी बहुत खूबसूरत है. तो दोस्तों यह थे १० सबसे अमीर देश. दुनिया का सबसे अमीर देश है.

पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से शुक्रिया

तो दोस्तों आशा करता हु, की “दुनिया का सबसे अमीर देश” (दुनिया का सबसे अमीर देश) आपको अच्छे लगते है, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और हमे निचे कमेंट करके बता दीजिये अगला टॉपिक आपको कौनसे विषय में चाहिए. वैसे हम उस विषय में पोस्ट लिखे.

And Join Our FACEBOOK PAGE

And

KnowUrLife | Every Moment Matters