best temples in the world

दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर | Top 10 Largest Hindu Temples In The World | Images – 2020

नमस्कार दोस्तों, हमारे अपने हिन्दू धर्म को सबसे अलग ही दर्जा दिया जाता है. हर हिन्दू घरके परिवार में मंदिर होता ही है. जिसमे उस परिवार के सदस्य पूजा अर्चना करते है. वही कुछ लोग बाहर बने बड़े बड़े मंदिरों में जाते है. आज हमने (दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर) (Duniya Ka Sabse Bada Mandir) के बारे में बताने वाले है. हम आपको बताएँगे की अपने हिन्दू मंदिर दुनिया में कहा कहा है और कितने बड़े है. चलिए तो दोस्तों शुरू करते है.

(दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर)

bade mandir
एकंबरेश्वर मंदिर (Google Photos)

१०) एकंबरेश्वर मंदिर (तमिलनाडु, भारत)
एकंबरेश्वर मंदिर भारत के तमिलनाडु राज्य में कांचीपुरम शहर में स्तिथ है. कांचीपुरम शहर को मंदिरों का शहर भी कहा जाता है. क्यूंकि कांचीपुरम में बहुत सारे बड़े मंदिर है. जैसे वर्धराज पेरुमल मंदिर, कामाक्षी अम्मा मंदिर, कैलाशनाथ मंदिर इत्यादि. एकंबरेश्वर मंदिर शहर के उत्तरी भाग में स्तिथ है. ऐसा माना जाता है की बरसोंसे मंदिर में आम का पेड़ है. जो कई हज़ार साल पुराना है. ईस पेड़ के शाखाओं पर अलग अलग रंगके आम लगते है. और इनका स्वाद भी अलग अलग है. इस शिव मंदिर का क्षेत्रफल ९२,८६० वर्गमीटर है. यह ५ महाशिव मंदिर एवं पंचभूत स्थलोंमें से एक है.

bharat ka sabse bada mandir
राजगोपाल स्वामी मंदिर (Google Photos)

९) राजगोपाल स्वामी मंदिर ( मन्नारगुडी, भारत)
राजगोपाल स्वामी मंदिर मन्नारगुडी में स्तिथ है. जहा हज़ारों पर्यटक इस मंदिर को देखने आते है. इस मंदिर में भगवान् कृष्णकी राजगोपाल स्वामी के रूप में पूजा की जाती है. यह मंदिर २३ एकड़ के परिसर में फैला हुआ है. इस मंदिर परिसर में २४ शाइने, १६ टावर द्वार, ७ आँगन और ७ हॉल और ९ प्यानक स्तिथ है. इस मंदिर को कुलुप थुंबा चॉल के द्वारा बनाया गया था. और बादमे चॉल वंश के अन्य राजाओंके द्वारा और भी अच्छे से सजाया गया. यह दुनिया का ९ वा सबसे बड़ा मंदिर है. जो ९३००० वर्गमीटर में फैला हुआ है.

cambodia hindu temple
अन्नामलाईयर मंदिर (Google Photos)

८) अन्नामलाईयर मंदिर (तमिलनाडु, भारत)
अन्नामलाईयर मंदिर यह तमिलनाडु भारत में स्तिथ है. यह हिंदुओको प्रमुख मंदिर स्थल है. जो भगवान को शिव को समर्पित है. क्षेत्रफल के दृष्टी से यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है. वैसे यह दुनिया का ८ वा सबसे बड़ा मंदिर है. जो १ लाख ११७१ वर्गमीटर में फैला हुआ है. यह मंदिर भी अनोखे शिल्पों के लिए प्रसिद्ध है. उसका मीनार ६६ मीटर ऊँचा है.

Must Read: भारत की (टॉप १०) सबसे डरावनी जगह
vishwa ka sabse bada mandir
बृहदेश्वर मंदिर (Google Photos)

७) बृहदेश्वर मंदिर (तमिलनाडु, भारत)
यह बृहदेश्वर मंदिर तमिलनाडु, भारत में स्तिथ है. तमिलनाडु के तनचौर में स्तिथ एक हिन्दू मंदिर है. जो ९१ सदी में बनाया गया था. बृहदेश्वर मंदिर संपूर्ण ग्रेनाइट से बना है. विश्व का अकेला और अनोखा जो संपूर्ण ग्रेनाइट से बना है. यह मंदिर अपने ही समय में विश्व के विशालतम संग्रहालय में चुना जाता है.

angkor wat temple history in hindi
प्रमबनन मंदिर (Google Photos)

६) प्रमबनन मंदिर (इंडोनेशिया )
प्रमबनन मंदिर यह इंडोनेशिया में स्तिथ है. यह भी एक विशाल हिन्दू मंदिर है. इस मंदिर का निर्माण सन ८५० में हुआ था. यह मंदिर मुख्य रूप से भगवान शिव, भगवान विष्णु, और भगवान ब्रम्हा को समर्पित है. यह मंदिर विश्व के यूनेस्को में स्तिथ भी है. प्रमबनन मंदिर यह एक आकर्षण का केंद्र है. इस मंदिर के साथ ही इनके वाहनोंके भी मंदिर बने है.

Must Read: भारत के (टॉप १०) सबसे आमिर राज्य
india ka sabse bada mandir
थिल्लई नटराज मंदिर (Google Photos)

५) थिल्लई नटराज मंदिर (चिंदंबरम, भारत)
थिल्लई नटराज मंदिर यह चिदंबरम, भारत में स्तिथ है. यह मंदिर भी भगवान शिव को समर्पित है. यह मंदिर ५ पवित्र मंदिरों में से एक है. यह एक प्राचीन और ऐतिहासिक मंदिर है. यह मंदिर १ लाख ६०००० वर्ग मीटर में फैला हुआ है. यह दुनिया का ५ वा सबसे बड़ा मंदिर है.

india me sabse bada mandir
बेलूर मठ रामकृष्ण मंदिर (Google Photos)

४) बेलूर मठ रामकृष्ण मंदिर (हावड़ा, भारत)
बेलूर मठ रामकृष्ण मंदिर पश्चिम बंगाल में हुगली नदी के पश्चिमी तट पर बेलूर में स्तिथ है. यह रामकृष्ण का मुख्यालय है. और रामकृष्ण मठ का मुख्यालय है. इस मठ वास्तु में हिन्दू, ईसाई तथा इस्लामिक तत्वोंका मिश्रण है. जो धर्मोंकी एकता का प्रतिक है. इसकी स्थापना १८९७ में स्वामी विवेकानंद ने की थी. यहाँ माँ आदकाली की पूजा की जाती है. यह मंदिर १,६०,००० वर्गमीटर में फैला हुआ है.

Must Read: {2020} दुनिया के सबसे अमीर देश
अंकोरवाट मंदिर
अक्षरधाम मंदिर (Google Photos)

३) अक्षरधाम मंदिर (नई दिल्ली, भारत )
यह मंदिर नई दिल्ली में स्तिथ है. आधुनिक काल में भारत की राजधानी नई दिल्ली में बना यह अक्षरधाम मंदिर प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. यह लगभग २,४०,००० वर्गमीटर में फैला हुआ है. इस मंदिर में हमेशा भीड़ लगी रहती है. अक्षरधाम मंदिर दुनिया का सबसे विशालकाय मंदिर होने के नाते दुनिया का ३ रा सबसे बड़ा मंदिर है. इस मंदिर को विशालकाय मंदिर होने नाते गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बुधवार २६ दिसंबर २००८ को शामिल कर दिया गया था.

world ka sabse bada mandir
श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर (Google Photos)

२) श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर (तिरुचिरापल्ली, भारत)
यह भारत का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर है. यह मंदिर तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली, में स्तिथ है. यह विष्णु मंदिर ६,३१,००० वर्गमीटर में स्तिथ है. यह इतना विशाल है की इसमें पूर्ण शहर बसा हुआ है. यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है. यह श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर सबसे बड़ा क्रियाशील होने का दावा करते है. साल भर में लाखों लोग इस मंदिर में आते है.

Must Read: दुनिया के सबसे पावरफुल {सीईओ}
angkor wat ka mandir
अंकोरवाट मंदिर (Google Photos)

१) अंकोरवाट मंदिर (अंगकोर, कम्बोडिया)
यह अंकोरवाट मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर है. यह मंदिर कम्बोडिया स्थान में अंगकोर में स्तिथ है. इसीलिए इसको अंकोरवाट मंदिर कहते है. यह विष्णु मंदिर सम्राट सूर्यवर्मन के शासन काल में बना था. यह मंदिर सेकड़ो वर्गमील पर फैला हुआ है. यह मंदिर ८,२०,००० वर्गमीटर में फैला हुआ है. यह मंदिर ४०२ एकड़ में फैला हुआ है. और यह मंदिर भगवान् विष्णु को समर्पित है. इस मंदिर का निर्माण १११२ में कम्बोज के राजाने सूर्यवर्मन के शासन काल में बना था. इस मंदिर में समस्त रामायण की मुर्तिया स्तिथ है. साथ ही भारतीय सांस्कृतिक चित्र भी पाई गयी है. यहाँ विश्व से लोग आते है यह मंदिर देखने के लिए.

पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से शुक्रिया

तो दोस्तों आशा करता हु, की “Duniya Ka Sabse Bada Mandir” (Duniya Ka Sabse Bada Mandir) आपको अच्छे लगते है, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और हमे निचे कमेंट करके बता दीजिये अगला टॉपिक आपको कौनसे विषय में चाहिए. वैसे हम उस विषय में पोस्ट लिखे.

And Join Our FACEBOOK PAGE

And

KnowUrLife | Every Moment Matters

One thought on “दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर | Top 10 Largest Hindu Temples In The World | Images – 2020

Comments are closed.